साहित्य चक्र

14 December 2022

हर्षिता की कहानी, उसकी ही जुबानी


हर्षिता एक मुस्कुराता हुआ प्यारा नाम!





भागलपुर की चर्चित कवियत्री और साहित्यकार राधा शैलेन्द्र और प्रसिद्ध बिजनेसमैन शैलेन्द्र सिंह की बेटी हर्षिता सिंह ने नीट 2022 की परीक्षा में शानदार सफलता हासिल की है. गौरतलब है कि हर्षिता सिंह शुरू से ही मेधावी छात्रा रही है,10वी कि पढ़ाई माउन्ट असीसी,भागलपुरऔर अपनी 12वी कि पढ़ाई दिल्ली से करनेवाली हर्षिता ने गरीबों और जरुरतमंदो कि सेवा के लिए डॉक्टरी के इस पेशे को अपना लक्ष्य बनाया।

हर्षिता का सपना एक कैंसर रोग विशेषज्ञ बनने का है. फिलहाल वो औरंगाबाद सरकारी चिकित्सक महाविद्यालय, महाराष्ट्र में अपनी मे M.B. B.S की पढ़ाई पढ़ रही है!

हर्षिता ने बातचीत के दरमियाँ अपनी सफलता का श्रेय अपने माता -पिता को देते हुए कहा की "ये उनदोनो का प्यार और सही मार्गदर्शन है जो मैंने ये मुकाम पाया। सही समय पर सही मार्गदर्शन और साथ देकर मेरे पापा ने मुझे जिंदगी की सबसे बड़ी सीख दी है, वो अक्सर कहा करते है " पाँच साल बनाम 50 साल"छोटी सी लाइन है लेकिन उतनी ही गहरी! बच्चें सिर्फ 10th की बोर्ड के साथ इस बात को समझ जाएँ तो मंजिल तक पहुँचना आसान होता है। "माँ ने कहा, बेटा!खुद के प्रति ईमानदार रहो देने वाले तो ऊपर बैठे ही है."

मेरा प्यारा छोटा भाई आदित्य हर्षित जिसने हर उस जगह मुझे सहारा दिया जहां मैं कमजोर पड़ी.इन सबों के साथ और विश्वास की वजह से मैंने विपरीत परिस्थिति में भी अपना रास्ता तय किया ये सिर्फ और सिर्फ ईश्वर के आशीर्वाद से संभव हो पाया।

अंत में अपने नाना-नानी और दादा-दादी को याद करते हुए हर्षिता कहती है "ये मेरी उन लोगों के लिए एक छोटी सी श्रद्धांजलि है।"


जयदीप पत्रिका की विशेष रिपोर्ट


No comments:

Post a Comment