साहित्य चक्र

07 March 2020

अग्निपुत्री

अधूरी रही

हर युग में बस मैं अधूरी रही
राजमहलों से निकली तो मीरा बनी
अल्हड़पन में रही जब दीवानी बनी
जब राधा बनी तो अकेली रहीं
हर युग में बस मैं अधूरी रही

राजरानी बनी जब हरण हुआ
नींद शैंया पर पूरा वनवास जिया
 इंद्रदेव से छली गई जब
युगों– युगों तक पाषाण रही
हर युग में मैं बस अधूरी रही

माॅ॑ देवकी तो बनी पर अधूरी रही
अग्निपरीक्षा भी दी फिर भी पाकीजा न हुई
माॅ॑ कुन्ती के वचनों से ,पांच हिस्सों में बांटी गई
पत्नी बनी जब बुद्धदेव की ,महलों में थी पर अधूरी रही 
हर युग में मैं बस अधूरी रही ।

पिया प्रेम में यम से लड़ी, कुछ वर्षों तक सती हुई
अग्निपुत्री रही, केश खोली प्रतिज्ञा भी ली 
त्रिपुरारी ने छला तो तुलसी बनी
कभी लक्ष्मी बनी, कभी लक्ष्मीबाई बनी
 जब– जब नारी बनी बस अधूरी रही ।
हर युग में मैं बस अधूरी रही ।।

                                       रेशमा त्रिपाठी


No comments:

Post a Comment