साहित्य चक्र

11 June 2020

ध्यान और योग का एक नाम ‘अमृत कौर’


नमस्कार आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस लॉकडाउन में अपने योग और मेडिटेशन के लिए जानी जा रही है। जी हाँ यह महिला कोई और नहीं बल्कि पंजाब के लुधियाना शहर की अमृत कौर जी है। जिनकी उम्र 65 वर्ष से अधिक है। अमृत कौर जी का योग और मेडिटेशन अभ्यास सोशल मीडिया पर भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी धीरे-धीरे अपने कदम बढ़ा रहे हैं। अमृत कौर पंजाब विश्वविद्यालय से रसायन विज्ञान में स्नातक है। सन् 1980 से 2015 तक अमृत कौर जी भारत सरकार की आई आर एस अधिकारी रही है। वर्ष 2015 में सेवानिवृत्ति के बाद अमृत कौर जी ने योग और मेडिटेशन को अपना मुख्य हथियार बना लिया। इस दौरान अमृत कौर ने मेडिटेशन और योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लोगों को योग और मेडिटेशन से जुड़ने के लिए प्रेरित किया। पिछले कई सालों से अमृत कौर जी ध्यान योग से जुड़े है।

योग और मेडिटेशन को जन-जन तक पहुंचाने के लिए अमृत कौर जी ने Facebook और Youtube जैसे सोशल मंच पर Ha-Tha Enlightenment Yoga के नाम से अपना पेज और चैनल बनाया है। जहाँ आपको योग और मेडिटेशन के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। इतना ही नहीं आप कमेंट और मैसेज के जरिए अपने सवालों का जवाब भी मांग सकते हैं और ध्यान योग के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते है। अमृत कौर जी से जब हमारी बातचीत हुई तो उन्होंने हमें योग और मेडिटेशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जिसके बाद से हमें लगा कि उनके बारे में हमें विस्तार से बताना चाहिए।
अक्सर आपने देखा होगा बढ़ती उम्र के साथ हम कई बीमारियों से ग्रस्त होने लगते हैं। जिसके कारण हमारा स्वस्थ सही नहीं रह पाता है। इसलिए हमें स्वस्थ जीवन के लिए योग और ध्यान को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की जरूरत है। अमृत कौर जी बताती है कि वो भी पहले घुटनों में दर्द, जोड़ों में दर्द जैसी कई समस्याओं से जूझी हुई है। मगर जब से अमृत जी ने योग और मेडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल किया है, तब से अमृत कौर जी को इन समस्याओं से छुटकारा मिलना शुरू हुआ है। आज अमृत कौर जी योग का हर आसन बहुत ही आराम और बेहतर ढंग से करती है। आज कई लोग अमृत जी से सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़ कर योग व मेडिटेशन के बारे में जानकारी हासिल कर रहे हैं। योग क्रिया के लिए अमृत कौर जी से भारत ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग संपर्क कर रहे हैं।

अगर आप भी अमृत कौर जी से योग और मेडिटेशन के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो singhapk55@gmail.com पर मेल से संपर्क कर सकते है। योग और मेडिटेशन को लेकर अमृत जी के पास बेहतर अनुभव और बेहतर जानकारी है। अमृत कौर जी का सपना योग और ध्यान को जन-जन तक पहुंचा कर लोगों को स्वस्थ जीवन की ओर लाकर आगे ले जाना है। जिससे हमारा मानव समाज शांति, अहिंसा और सुख से भर जाएँ। मानव कल्याण के लिए योग और मेडिटेशन सबसे अच्छा व बेहतर रास्ता है। इसलिए आज हम सभी को स्वस्थ जीवन के लिए योग और मेडिटेशन के बारे में जानना और समझना चाहिए।

संपादन- दीपक कोहली



No comments:

Post a Comment