साहित्य चक्र

21 January 2024

युवा दिवस - युवाओं की ऊर्जा, बुजुर्गों का अनुभव

12 जनवरी को युवा दिवस सम्पूर्ण देश में मनाया जाता है,किसी भी समाज कि प्रगति , आचार विचार सामाजिक ,आर्थिक,शैक्षिक,राजनैतिक , सांस्कृतिक परिवर्तन मे युवाओं की सोच व जोश का बहुत बड़ा योगदान होता है ।स्कूल कॉलेज शिक्षा के दौरान सह शैक्षिक एक्स्ट्रा कैरीकुलर एक्टिविटी खेल , स्पोर्ट्स,  NCC, NSS, स्काउट गाइड व क्ल्चर्र एक्टिविटी मे भाग लेने से मानसिक  शारीरिक विकास होता है। इसलिए कहा जाता है कि स्कूल कॉलेज जाने से ही सर्वागीण विकास सम्भव है आज के युवाओं के लिए इस तकनीकी युग में आगे बढने की अपार संभावनाएं हैं।





 अत: युवा वर्ग को भटकने से बचाने के लिए बुजुर्गों का सचेत होना भी जरूरी है आज के आधुनिक युग की चकाचौंध में युवा युवतियां समाज में ऐसे कदम उठाने लग जाते हैं। जिससे समाज में कई प्रकार की विकृतियां घर करने लगती है। आज की फ़ैशन की प्रवृति लोक लाज, अनावश्यक खर्च , गलत राह के शिकार यानि दिशाहीन होती युवा पीढ़ी संस्कारहीन होती जा रही है जिस के दुष परिणाम परिवार समाज को भुगतने पड़ते हैं।

किशोरावस्था से ही बच्चों को मनोवैज्ञानिक ढंग से टैकल करने की आदत परिवार के अभिभावको को देखते रहना जरुरी है।मनोविज्ञान यह भी कहता है कि बच्चे को स्वच्छंद वातावरण मिलने से सीखता है ज्यादा प्रतिबंध से बालक  कुंठा का शिकार भी हो सकता है फिर भी युवा उम्र में ही बालक के हाव भाव, संगत पे पैनी नजर रखनी चाहिए । आजकल युवा नशे की प्रवृति के शिकार भी हो रहे हैं।

 आज युवा दिवस पर युवा वर्ग से अपेक्षा है कि वे अपनी सकारात्मक सोच के साथ अपनी ऊर्जा का सही दिशा में उपयोग करें ताकि समाज में व्याप्त कुप्रथाएं ,विसंगतियां दुर हो युवाओं का एक स्लोगन है "मुझ को नहीं तुझको" की तर्ज पर काम करें बहुत से ऐसे काम कर के स्वच्छ और सुंदर समाज की स्थापना कर सकते हैं कुछ बातें क्या आप करने को तैयार हैं तो आइए - Each one teach one एक युवा एक को पढ़ाए, युवा समाज में  दहेज न लेने व देने का अभियान चलाएं ,समाज में सामूहिक विवाह सम्मेलन हो इस दिशा में काम करें, सादा शादी समारोह के प्रचलन शुरू हो, चमक दमक वाले शादी समारोह का सामूहिक बहिष्कार कर सकते हैं, होटलों में रिंग सेरेमनी, बर्थडे पार्टी मैरिज अनेवसरी पार्टी न्यू वर्ष आदि पर अभियान चला कर इस प्रवृत्ति के दुष्परिणाम से समाज को राहत दिलाए, समाज में बढ़ते नशा व्यसन मुक्ति अभियान चलाए जाए बहुत सी सामाजिक विसंगतियों को युवावर्ग की ऊर्जा व बुर्जुगों के अनुभव से ये सब हम कर सकते हैं कहते हैं कि अच्छे काम की शुरूआत खुद से हो । आज युवा दिवस पर युवाओं से आह्वान कर आग्रह है कि अपनी सोच व ऊर्जा को समाज , राष्ट्र हित में संकल्प के साथ सही दिशा दें। 


                
                                            - मईनुदीन कोहरी नाचीज़ बीकानेरी



No comments:

Post a Comment