साहित्य चक्र

15 July 2019

क्रिकेट का नया "चैंपियन"

विश्व क्रिकेट को इंग्लैंड के रूप में एक नया विजेता मिला है। जी हां..। जिस देश ने क्रिकेट का ईजाद किया, वह देश 14 जुलाई 2019 को पहली बार विश्व विजेता बना है। 


विजेता और उपविजेता दोनों टीमों को बधाई। इस बार का क्रिकेट विश्वकप फाइनल बेहद ही दिलचस्प और रोमांचक भरा रहा। पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड 241 रन बनाए, तो वहीं इंग्लैंड भी 241 रनों पर रुक गया। जिसके बाद सुपर ओवर किया गया। सुपर ओवर भी टाई हो गया। यानि इंग्लैंड ने सुपर ओवर में 15 रन बनाए और न्यूजीलैंड भी 15 रन ही बना सकी। जिसके बाद आईसीसी नियमों के अनुसार अधिक बाउंड्री लगाने वाली टीम को विश्व विजेता घोषित किया गया। आईसीसी नियमों के अनुसार इंग्लैंड 2019 क्रिकेट विश्व कप का विजेता घोषित हुआ।

आपको बता दें,  विश्व में जितने भी देश क्रिकेट खेलते हैं, वो सभी देश आईसीसी के क्रिकेट नियमों का पालन करते है। इसी लिए 2019 विश्व कप के फाइनल में भी आईसीसी नियमों का पालन करना पड़ा। नहीं तो विश्व कप 2019 के फाइनल मैच में दोनों टीमें अच्छा क्रिकेट खेली है।

क्रिकेट का इतिहास बेहद पुराना है। यह खेल 1550 से भी पहले से खेला जा रहा है। जो शुरूआती दौर में लकड़ी की गेंद व कपड़े से बनी गेंद से खेला जाता था। क्रिकेट का जन्म दाता इंग्लैंड को कहां जाता है। क्रिकेट पहले अमीर लोगों का शौकिया खेल होता था। धीरे-धीरे इसका विस्तार होता गया। अंग्रेजों ने जहां-जहां राज किया वहां क्रिकेट का विस्तार तेजी से हुआ। क्रिकेट को जेंटलमैन खेल कहा जाता है। यह खेल दो टीमों के 11-11 खिलाड़ियों के बीच खेला जाता है। आज इस खेल की दिवानगी पूरी दुनिया में सबसे अधिक है। इस खेल को पूरे दुनिया में जाना जाता है। 

क्रिकेट का बेहद लंबा इतिहास रहा है। अभी तक के विश्व विजेता देशों की बात करें तो सबसे ज्यादा बार विश्व कप ऑस्ट्रेलिया- 5, वेस्ट इंडीज- 2 बार, भारत-2 , पाकिस्तान-1, श्रीलंका-1, इंग्लैंड-1 बार क्रिकेट विश्वकप जीता है। 2019 का विश्व कप भले ही इंग्लैंड की क्रिकेट टीम जीत गई हो। मगर पूरी दुनिया का दिल अगर किसी टीम ने जीता है तो वह टीम सिर्फ न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम है।




भारतीय क्रिकेट टीम ने सेमीफाइन में बेहद खराब प्रदर्शन किया, जबकि इस टीम में दुनिया की सबसे बड़ी टीम को हराने का दम-खम है। कहते है ना कभी-कभी पूरा दिन खराब चला जाता है। ठीक ऐसे ही भारतीय क्रिकेट टीम के साथ भी हुआ। जिसके बाद से भारतीय क्रिकेट टीम की सोशल मीडिया से लेकर मीडिया तक में खूब बदनीमी और आरोप लगे। हमें खेल को खेल की तरह देखने की जरूरत है। तभी खेल की सीमा व मर्यादा बनी रहेंगी। 

आपको बताते चलूं...! भारत में क्रिकेट अंग्रेज यानि इंग्लैंड लेकर आया। इस खेल को लेकर भी भारतीय इतिहास में कई घटनाए छिपी है। जैसे हिंदू धर्म में जातिवाद है, ठीक अंग्रेजों के राज में भी छुआ-छूत थी व रंगभेद व नस्लभेद था। अंंग्रेज भारतीयों पर जानवरों से भी बत्थर रवैया अपनाते थे और कुत्तों जैसा व्यवहार करते थे। इस खेल का नाता भारतीय इतिहास से भलीभांति है, जो शायद ही खत्म हो सकें। इस  खेल की भारतीय इतिहास में कई कहानियां हैं, जो भारतीय स्वतंत्रता की लड़ाई को जिंदा करती है।  






No comments:

Post a Comment