साहित्य चक्र

28 July 2020

कैसा समाज जो मासूमों को भी नहीं देखता ?




उत्तराखंड के टिहरी घनसाली क्षेत्र सागर सुनार भिलंगना ब्लॉक में पुरवाल गॉव (हिन्दाव) में शर्मसार करने वाली घटना सामने आयी है, 65 वर्षीय गोपेश्वर प्रसाद तिवारी ने 6 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म कर उम्र को तथा मानवता को शर्मसार किया है। परिवार जनों ने ग्राम प्रधान व पंचों से न्याय की गुहार लगायी लेकिन गॉव के प्रधान व ग्राम पंचों ने पीडित परिवार की गुहार को अनसुना कर घटना के होने की पुष्टी तक नही की ऊपर से मामले को रफा दफा करने की कोशिश की गई।

पीडित परिवार दलित है जिस पर अरोपी परिवार सामान्य जाति से होने के कारण पीडित परिवार पर आरोपी के भाई बन्धुओं द्वारा पीडित परिवार को धमकी दी है कि कुछ ही दिनों में छूट कर तुम्हें गॉव से ही निकलवा देगें, गौरतलब है कि पीडित परिवार बहुत ही गरीब है जिनके पास घनसाली थाना तक जाने का किराया नही था। पीडित परिवार की ओर से थाना घनसाली को दी गयी तहरीर पर आरोपी को पोक्सो एक्ट के तहत जेल भेज दिया है।

जानकारी के मुताबिक शनिवार को पीडित बच्ची के माता पिता शाम को बाजार गए थे, बच्ची को घर पर अकेला देख गोपेश्वर प्रसाद तिवारी ने बच्ची के साथ दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया। माता-पिता के घर लौटने पर बच्ची ने अपने साथ हुए गलत व्यवहार की घटना की जानकारी अपनी मां को बताई उसके बाद आरोपी पक्ष से परिवार पर दबाव बनाया गया। मीडिया ने आरोपी का नाम तक छापने की जमहत नहीं उठाई। परिवार अभी भी दहशत में है जबकि क्षेत्र से लेकर राजधानी तक किसी पर भी इसबा को लेकर आक्रोश देखने को नहीं मिला। 

                                  आर_पी_विशाल


No comments:

Post a Comment