साहित्य चक्र

01 December 2018

* देश के सबसे महंगे- 'वकील'


जब - जब वकालत की बात आती है, तो वकीलों का नाम चर्चाओं में आ जाता है..। चाहे मशूहर वकील 'राम जेठमलानी' हो या फिर 'कपिल सिब्बल'...। आज हम बात करेंगे उन नामी वकीलों की, जो एक केस के लाखों रूपये लेते है..। आखिर आम जनता को भी तो पता चलें, इन नामी वकीलों की फीस क्या हैं..?






हमारे देश के सबसे महंगे वकीलों में 'राम जेठमलानी' का नाम सबसे ऊपर आता है..। जो सुप्रीम कोर्ट में एक केस के लिए 25 लाख रूपये लेते है..। तो वहीं हाई-कोर्ट में भी उनकी फीस 25 लाख रूपये ही हैं..। 'राम जेठमलानी' के बाद 'फाली नरीमन' का नाम आता है..।  जो सुप्रीम कोर्ट में 8 से 15 लाख और हाई- कोर्ट में 10 से 15 लाख फीस लेते है..। वहीं तीसरे नंबर पर 'कपिल सिब्बल' का नाम आता है..।





जो सुप्रीम कोर्ट के लिए 5 से 15 लाख फीस लेते है..। इसी तरह 'केटीराज तुलसी' और फिर 'पी. चिंदबरम' व 'सलमान खुर्शीद' का नाम आता है..। 




ये सभी हमारे देश के जाने- पहचाने वकीलों में से एक हैं..। जो अपने फीस को लेकर काफी सुर्खियों में रहते हैं...। कुछ महीने पहले 'राम जेठमलानी' दिल्ली के सीएम 'अरविंद केजरीवाल' के केस की फीस को लेकर सुर्खियों में आए थे...। जब उन्होंने केजरीवाल को अपनी फीस को लेकर नोटिस भेजा था...। मीडिया में यह मामला काफी सुर्खियों में रहा..। विपक्ष पार्टियों ने दिल्ली सरकार पर कई आरोप भी लगाए..।  जिसके कुछ समय बाद यह मामला शांत हो गया...। आप अंदाजा लगा सकते हैं...। हमारे राजनेता अपने केसोंं के लिए लाखों-करोड़ों रूपये इन वकीलों के घर देते हैं...। इससे यह सिद्ध होता है...कि हमारे देश के राजनेता अपने केस के लिए जनता का पैसा कैसे स्वाहा करते हैं...।  यह रिपोर्ट लीगली इंडिया रिपोर्ट  2015 के अनुसार है..।   



                                      रिपोर्ट- दीपक कोहली

No comments:

Post a Comment