साहित्य चक्र

27 October 2017

*प्रज्ञा रक्त रक्षक*



हमारी शक्ति- हमारा ताकत-हमारा रक्त ही हमारी पहचान है..। इसमें कोई दो राय नहीं की हमारी पहचान हमारे रक्त से होती है...। जी हां...। हर व्यकित का रक्त ग्रुप अलग -अलग होता हैं..। चाहे वह स्त्री हो या फिर पुरूष...। आज जिस तरह लगातार बीमारियां बढ़ रही हैं..। उसे देखते हुए देश में कई ब्लड बैंक बनें हैं...। आजकल की दुनियां में हादसे होना कोई बड़ी बात नहीं रह गई है...। हर दिन पूरे देश में कई हादसे होते है..और कई लोग मरते है...। इसी को देखते हुए...। दिल्ली के निवासी हरीश बहुगुणा जी ने एक रक्त समूह की स्थापना की..। जिसका नाम प्रज्ञा रक्त रक्षक रखा गया...। इस समूह में कई राज्यों के लोग जुड़े हुए है..। यह समूह हिंदू रक्त - हिंदू हेतु पर काम करता है...। इस समूह को गठित करने वाले श्री हरीश बहुगुणा जी है..। जो काफी सालों से इस विषय पर सोच रहे थे..। हरीश जी ने इस पर तेजी से काम करते हुए..। इसे आज आठ राज्यों तक पहुंचा दिया हैं...। जिसमें इस समूह के लोग अपना काम कर रहे है..और लोग तक रक्त की सेवा दे रहे है..।


हरीश बहुगुणा


वैसे हरीश बहुगुणा को यह आइडिया बहुत पहले आया था...। जब उन्होंने देखा की बहुत लोग ब्लड बैंकों में धक्का खाते है..। जिसके बाद बहुगुणा जी ने इस पर विचार किया और तेजी से इस यहां तक पहुंचाया..। आज हमारे देश में भाई-भतीजा वाद और भष्टाचार इतना बढ़ा चुका है..कि ब्लड बैंकों में भी उन्हीं को ब्लड मिलता हैं...। जिनके कोई जानने वाले होते है या फिर जिनके पास पैसा होता हैं...।  यह समूह दूर-दराज से आए लोगों के लिए और मजबूर लोगों की सहायता के लिए ही स्थापित किया गया हैं...। इस समूह में मात्र एक फोन कॉल और एक व्ट्सअप मैसेज या फोन मैसेज करने से रक्त की व्यवस्था हो सकती है..। चाहे फिर वो जरूरतमंद देवभूमि में हो या फिर दिल्ली के अस्पतालों में..। बस हां...वो हिंदू होना चाहिए...। यह समूह मूलरूप से हिंदू धर्म के लोगों के लिए ही काम करता है...।  इस समूह का मूल मंत्र ही 'हिंदू रक्त हिंदू हेतु' है..।
अगर आप रक्तदान और अंगदान करने वालों के आकंडे़ देखेंगे तो अधिकतर इसमें हिंदू समाज के लोग ज्यादा होगें..। हिंदू समाज पहले से ही एक पवित्र समाज के तौर पर जाना जाता है..। इसी को देखते हुए हिंदू समाज के लिए हरीश बहुगुणा जी ने प्रज्ञा रक्त रक्षक सेवा शुरू की है...। इस मुहिम के जरिए...। पीड़ित या जरूरतमंद को अगर रक्त की जरूरत हो...। तो प्रज्ञा रक्त रक्षक उसे रक्त उपलब्ध करने में मदद करता है..। 'प्रज्ञा रक्त रक्षक' सोशल मीडिया के माध्यम से हर जरूरतमंद हिंदू के लिए हर समय सेवा के लिए तत्पर है..। 'प्रज्ञा रक्त रक्षक' अभी दिल्ली सहित आठ-दस राज्यों में अपनी सेवा प्रदान कर रहा है..। जिससे आगे उम्मीद है कि 'प्रज्ञा रक्त रक्षक' पूरे भारत में अपने सेवा प्रदान करेगा..। आपको हम बता दें ..। इसकी संचालन की क्या व्यवस्था है..। 'प्रज्ञा रक्त रक्षक' पूर्ण रूप से नि:शुल्क सेवा प्रदान करती है..। उन सभी मित्रों से निवेदन हैं जो 'प्रज्ञा रक्त रक्षक' के माध्यम से हिंदू जन सेवा करना चाहते है...। 'प्रज्ञा रक्त रक्षक' का प्रयास संपूर्ण भारत में सुगम तरीके से रक्त उपलब्ध हो..।  जिससे स्वस्थ भारत का निर्माण हो..।
'प्रज्ञा रक्त रक्षक' सेवा हेल्पलाइन नम्बर- 9811469908

अगर आप भी 'प्रज्ञा रक्त रक्षक' से जुड़ना चाहते है...। तो 'प्रज्ञा रक्त रक्षक' से संपर्क करें..।
मो. न.- 9811469908
https://www.facebook.com/groups/115627842465337/
https://www.facebook.com/groups/532797287068062/



                                                                                                    रिपोर्ट- दीपक कोहली



No comments:

Post a Comment