साहित्य चक्र

01 May 2023

अपने अंतर्ज्ञान का पालन करें।

अंतर्ज्ञान यह समझाने में सक्षम हुए बिना कुछ "जानना" है कि आप तर्कसंगत रूप से उस निष्कर्ष पर कैसे पहुंचे। यह वह रहस्यमय "आंत भावना" या "वृत्ति" है जो अक्सर पूर्वव्यापी में सही हो जाती है। जब आप अपने विकल्पों को कम कर देते हैं और एक चौराहे पर फंस जाते हैं, तो अपने अंतर्ज्ञान के संपर्क में रहने से मदद मिल सकती है। आप अपने अंतर्ज्ञान को विकसित करने के लिए व्यायाम करके अपने सहज ज्ञान युक्त उपहारों को सर्वश्रेष्ठ बना सकते हैं, यह जानकर कि किस प्रकार की परिस्थितियाँ सहज निर्णयों को बुलाती हैं, और यह जानने के लिए कि आपका अंतर्ज्ञान कैसा महसूस करता है और कार्य करता है।





अपनी भावनाओं के बारे में लिखें। अपनी भावनाओं के संपर्क में रहने और अपने सहज पक्ष को अनलॉक करने के लिए एक डायरी रखना एक शानदार तरीका हो सकता है। आप जो कुछ भी महसूस कर रहे हैं या जिसके बारे में सोच रहे हैं उसे लिखें, तर्कसंगतता या अपनी आंतरिक आवाज के बारे में चिंता किए बिना। चेतना लेखन की धारा, या आपके दिमाग में आने वाले पहले शब्द या विचार को केवल लिख देना, आपके अवचेतन मन में क्या चल रहा है, इसके बारे में अधिक जागरूक होने में आपकी मदद कर सकता है।

ध्यान आपके शरीर द्वारा आपको भेजे जा रहे सहज ज्ञान युक्त संकेतों के साथ अधिक तालमेल बिठाने में आपकी मदद कर सकता है। अपनी शारीरिक स्थिति के बारे में अधिक जागरूक बनने में मदद करने के लिए कुछ बुनियादी ध्यान तकनीकों का प्रयास करें। ध्यान करने के लिए एक शांत और आरामदायक जगह खोजें जहाँ आप परेशान या विचलित न हों। एक आरामदायक स्थिति में बैठें, अपनी आँखें बंद करें और अपनी श्वास की संवेदनाओं पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आपका मन भटकता है, तो धीरे से अपना ध्यान अपनी श्वास पर केंद्रित करें।

"बॉडी स्कैन" करने का प्रयास करें। लेट जाओ, अपनी आँखें बंद करो, और मानसिक रूप से अपने शरीर के प्रत्येक भाग पर बारी-बारी से ध्यान केंद्रित करो, पैर की उंगलियों से शुरू होकर अपने सिर के ऊपर तक जाओ। अपने शरीर के प्रत्येक भाग में होने वाली किसी भी संवेदना से अवगत रहें और किसी भी तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम करने के लिए सचेत प्रयास करें। जब आप कर लें, तो कुछ मिनट के लिए अपने पूरे शरीर पर ध्यान दें। अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ मिनट निकालें।

खुद को विचलित करें। हालांकि यह अतार्किक लग सकता है, व्याकुलता वास्तव में आपको निर्णय लेने में मदद कर सकती है। आपका मस्तिष्क अवचेतन स्तर पर जानकारी को संसाधित करता है, भले ही आप उस पर सक्रिय रूप से ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हों या उसके बारे में सोच रहे हों। यदि आपको निर्णय लेने में कठिनाई हो रही है, तो कुछ समय के लिए कुछ और करें। फिर समस्या पर लौटें, और उस निर्णय के साथ चलें जो "सही" लगता है।

नींद हमारे शरीर और दिमाग को आराम देने और मरम्मत करने के लिए महत्वपूर्ण है, और यह उन सूचनाओं को संसाधित करने में भी मदद करती है जो हम दिन के दौरान लेते हैं। अगर आपको निर्णय लेने में परेशानी हो रही है, तो इसे एक तरफ रखकर कुछ नींद लेने की कोशिश करें। जब आप जागते हैं, तो आप पा सकते हैं कि आपके अंतर्ज्ञान ने आपको निर्णय लेने के लिए प्रेरित किया है।

अपने ज्ञान और सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें। यदि आप एक अपरिचित स्थिति में हैं, एक जटिल समस्या को हल करने की कोशिश कर रहे हैं, या एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने की आवश्यकता है, तो कुछ शोध करें या अपनी आंत को संभालने से पहले सलाह लें। यदि आप व्यावहारिक ज्ञान, उचित अपेक्षाओं और अपने विकल्पों की समझ के साथ इसका उपयोग करते हैं तो आपका अंतर्ज्ञान आपके लिए बेहतर काम करेगा।

परिचित स्थितियों में अपने अंतर्ज्ञान को सुनें। पैटर्न पहचानने में हमारा दिमाग बहुत अच्छा है। यह हमें जल्दी और बिना ज्यादा सोचे-समझे निर्णय लेने की अनुमति देता है। साइकिल चलाते या चलाते समय आपने शायद इस प्रकार के अंतर्ज्ञान का उपयोग किया होगा। एक बार जब आप किसी चीज़ का कुछ बार अभ्यास कर लेते हैं (जैसे भाषण देना, संगीत का प्रदर्शन करना, या कोई खेल खेलना), तो जाने देने की कोशिश करें और अपने नोट्स का हवाला देने, घड़ी को देखने, या सोचने के बजाय अपने अंतर्ज्ञान को हावी होने दें। हर कदम।

अपने स्वास्थ्य के बारे में अपनी प्रवृत्ति को सुनें। आप अपने शरीर को किसी और से बेहतर जानते हैं। अगर आपको लगता है कि कुछ गलत है, भले ही वह सूक्ष्म हो या आप उसे स्पष्ट रूप से समझा नहीं सकते, तो चिकित्सीय सलाह या ध्यान दें। यदि आपको अभी भी लगता है कि चिकित्सा पेशेवर को देखने के बाद भी आपकी चिंताओं का समाधान नहीं किया गया है, तो दूसरी राय लें। हो सकता है कि आपको कुछ ऐसा समझ आ रहा हो जो आपके डॉक्टर को नहीं है।

आप अपने करीबी लोगों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों के बारे में एक मजबूत अंतर्ज्ञान भी विकसित कर सकते हैं। यदि आप किसी बच्चे के माता-पिता या अभिभावक हैं, या यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहते हैं जिसे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ हैं, तो उनकी स्थिति के बारे में अपने सहज ज्ञान युक्त संकेतों पर ध्यान दें। आपको यह आभास हो सकता है कि कुछ गलत है, भले ही वे इसे आपके ध्यान में न लाएँ या स्वयं इस पर ध्यान न दें।

अपने प्रमाणन को बड़े दस्तावेज़ में आपकी मदद करें। यदि आपके सामने कोई बड़ी खरीदारी करने, किस कॉलेज में जाने का निर्णय लेने या शादी करने जैसे बड़े विकल्प हैं, तो तर्क और व्यावहारिक विचार महत्वपूर्ण हैं। लेकिन एक बार जब आप सभी पेशेवर और संबंध के वजन को स्वीकार कर लेते हैं और अपने विकल्पों को कम कर देते हैं, तो आप अपनी पसंद से सबसे अधिक संतुष्टि प्राप्त करने की संभावना रखते हैं यदि आप निर्णय को अंतिम निर्णय लेने के लिए मार्गदर्शन करते हैं।

अपनी आंत सुनो। यह सिर्फ एक रूपक नहीं है - हम वास्तव में अपनी कुछ "सोच" अपनी हिम्मत से करते हैं। पेट में दर्द, आपके पेट में तितलियों की अनुभूति, या बुरी खबर सुनने पर आपको मिलने वाली विशिष्ट डूबती हुई भावना से आपका "आंत मस्तिष्क" आपको यह बता सकता है कि आप तनावग्रस्त हैं या आपके दिमाग से पहले उत्साहित हैं। यदि आपका पेट दर्द करता है या असहज महसूस करता है जब आप किसी विशेष स्थिति या लोगों के साथ काम कर रहे होते हैं या उसके बारे में सोचते हैं, तो यह आपका शरीर आपको बता सकता है कि वे आपके लिए तनाव का स्रोत हैं। इन संकेतों से अवगत रहें, और यदि संभव हो तो ब्रेक लें या ट्रिगर करने वाली स्थिति या व्यक्ति से बचें।

अपनी नाक का पालन करें। आप हमेशा इसके बारे में जागरूक नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपकी सूंघने की क्षमता एक शक्तिशाली उत्तरजीविता उपकरण हो सकती है। आपकी नाक आपको बता सकती है कि क्या कुछ खाने के लिए असुरक्षित है, और किसी अन्य व्यक्ति की भावनात्मक या शारीरिक स्थिति का मूल्यांकन करने में भी आपकी मदद कर सकती है। नियमित रूप से व्यायाम करके और सिगरेट के धुएं की तरह गंध की भावना को नुकसान पहुंचाने वाले प्रदूषकों से बचकर अपनी गंध की भावना को बढ़ावा दें।

अपनी आंखों का प्रयोग करें। जब आप किसी अपरिचित स्थिति में प्रवेश करते हैं, तो चारों ओर एक त्वरित नज़र डालें। यहां तक कि अगर आप जो कुछ भी देख रहे हैं उसके बारे में जागरूक नहीं हैं, तो भी आपकी आंखें महत्वपूर्ण दृश्य संकेतों पर उठा सकती हैं जो सहज प्रतिक्रियाओं में योगदान दे सकती हैं। उदाहरण के लिए, आप अवचेतन रूप से किसी अन्य व्यक्ति के चेहरे के भाव या शरीर की भाषा में तत्काल स्पष्ट होने वाले सूक्ष्म परिवर्तनों को उठा सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति या स्थिति के बारे में कुछ गलत या खतरनाक लगता है, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आपकी आँखों ने कुछ ऐसा देखा है जो आपके दिमाग में नहीं था।

हमारे शरीर में पाँच इंद्रियाँ हैं: स्पर्श, गंध, स्वाद, दृष्टि, श्रवण। लेकिन अनदेखी नहीं की जानी चाहिए हमारी आत्मा की इंद्रियां: अंतर्ज्ञान, शांति, दूरदर्शिता, विश्वास, सहानुभूति। लोगों के बीच अंतर इन इंद्रियों के उनके उपयोग में निहित है; अधिकांश लोग आंतरिक इंद्रियों के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं जबकि कुछ लोग उन पर भरोसा करते हैं जैसे वे अपनी भौतिक इंद्रियों पर भरोसा करते हैं, और वास्तव में शायद इससे भी ज्यादा।


                                                                                   - डॉ. माध्वी बोरसे


No comments:

Post a Comment