साहित्य चक्र

27 April 2017

जयपुर की मदर टैरेसा- शमशाद अली


राजस्थान की राजधानी जयपुर की मदर टैरेसा शमशाद अली..। जी हां शमशाद अली एक समाजसेवी है। जो समाजसेवा को ही अपना धर्म मानती है। बचपन से ही शमशाद अली समाजसेवा का भाव रखती आयी है। जो ये दर्शाता है, कि शमशाद अली एक कट्टर समाजसेविका है। वैसे शमशाद अली होने को एक मुस्लीम महिला है। लेकिन फिर भी अपने सामाजिक कार्यों से पूरे जयपुर में लोकप्रिय है। आपको बता दूं, शमशाद अली "ज्ञान मंदिर समिति" नाम की एक एनजीओ चलाती है। जिसकी अध्यक्ष शमशाद खुद है। जिसके माध्यम के शमशाद अली महिलाओं और गरीब बच्चों की सहायता करती हैं। अगर हम बात करें राजनीति कि, तो शमशाद अली बीजेपी पार्टी से भी संबंध रखती है। शमशाद अली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना गुरू मानती है। शमशाद अली को जयपुर की गौरक्षा वाहिनी का कार्य अध्यक्ष भी बनाया गया है। वहीं राजस्थान की राष्ट्रीय मुस्लिम महासभा की प्रदेश अध्यक्ष और "ताकत-ए-निश्वा" - जाग्रति मिशन की प्रदेश अध्यक्ष भी है शमशाद अली...।
शमशाद अली अपने- आपको गरीब-बेसहारा लोगों में देखती हैं। शमशाद अली निस्वार्थ समाजसेवा करती है। शमशाद अली को जयपुर की जनता "गरीबों की मसीहा" भी कहती है। तो वहीं कुछ लोग शमशाद को "मुसलमानों की मदर टैरेसा" भी कहते है। शमशाद जहां मुस्लिम बच्चों के लिए मदरसा, तो वहीं हिंदू बच्चों के लिए एक स्कूल भी चलाती है....। 


  • आइए जानते है...। शमशाद अली से खास सवालों के जवाब-

1-सवाल- आप अपने आप को क्या मानती है...? & समाजसेवी या फिर एक मुस्लिम महिला...?
जवाब- मैं आपने आप को एक हिन्दुस्तानी नारी और एक समाजसेवी के रूप में देखती हूं...।

2-सवाल- आपके मन में समाजसेवा का भाव कहां से उत्पन्न हुआ..
जवाब- मैं बचपन से ही देखती चली आयी हूं, कि हमारे देश और विशेषकर राज्य में कई लोग ऐसे हैं। जिन्हें एक समय का खाना तक नसीब नहीं हो पाता है...। वहीं हमारे देश की नारी हमेशा से ही उत्पीड़न का शिकार होती आई है...। जो आज भी नहीं थमा हैं...। जिससे मेरे मन में समाजसेवा का भाव बचपन से ही उत्पन्न हुआ...।  

3-सवाल- आप अपने को कहां देखती है..? 
जवाब- मैं आपने आप को गरीब- बेसहारा लोगों में देखती हूं..। क्योंकि मैं गरीब - बेसहारों की मदद करती हूं और करती रहूंगी..।   


4-सवाल- क्या आपको नहीं लगता, कि आप एक मुस्लिम लेडी होने के  बावजूद भी समाज में काफी सक्रिय है...? जो अक्सर होता नहीं है...?
जवाब- हां...ये है। मैं एक मुस्लिम लेडी होने के बावजूद भी राजस्थान जैसे प्रदेश में काफी सक्रिय हूं। जो हमारे समाज की महिलाओं के लिए एक अच्छा संकेत है। जिससे हमारे समाज में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी।  

5-सवाल- आप जयपुर को कहां आँकती है..?
जवाब- जयपुर एक साफ-सुथरा शहर है। जो आने वाले समय में देश के स्मार्ट शहरों में शुमार हो जाएगा।

6- सवाल- कहीं आप एनजीओ और समाजसेवा के माध्यम से राजनीति के जरिए पैसा तो नहीं कमाना चाहती है...?
जवाब- राजनीति से मेरा कोई मतलब नहीं है..। मैं गरीब-बेसहारा लोगों के लिए बनी हूं। उन्हीं के लिए काम करती रहूंगी...। मैं बचपन से ही समाजसेवा करती आ रही हूं..। अगर मुझे पैसा कमाना होता तो, मैं लोगों को रोजगार मुहैया नहीं कराती..। हमारी एनजीओ गरीब- बेसहारों को रोजगार मुहैया करती है। 

7-सवाल- आप अपनी पहचान के लिए सरकार से क्या चाहती है..?
जवाब-  बस थोड़ा-सा सम्मान और थोड़ी-सी पहचान..।

8-सवाल-  मेरा आपसे अंतिम सवाल है...। आप देश के युवा और नारी सशक्ति के लिए क्या संदेश देना चाहेगी...?
जवाब- मैं युवाओं और महिलाओं से कहना चाहूंगी, कि आप समाज में आपनी भागीदारी बढ़ाए, और देश के विकास में समाज के साथ चलें..।   


                                                                       रिपोर्ट- दीपक कोहली

No comments:

Post a Comment