साहित्य चक्र

23 April 2017

मोदी का आदर्श गांव - जयापुर

                                

सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के जयापुर गांव को गोद लिया था। जी हां...।  बनारस से 20 किलोमीटर दूर जयापुर गांव पीएम मोदी का आदर्श गांव है। जिसे सांसद नरेन्द्र दामोदर दास मोदी ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिया था। जो पीएम नरेंद्र मोदी की एक विशेष योजना है। जिसके तहत पीएम मोदी ने अपने सभी सांसदो को निर्देश दिये है, कि सभी सांसद अपने संसदीय क्षेत्र में किसी एक गांव को आदर्श गांव के रूप में गोद लें और उस गांव का विकास करें। वैसे जब से पीएम मोदी ने जयापुर गांव को गोद लिया है, तब से जयापुर गांव की तस्वीर बदलती दिख रही है। इस गांव का हर एक अखिलेश (युवा), पीएम नरेंद्र मोदी की तरह प्रधानमंत्री बनना चहता हैं। जब मैंने इस गांव के बारे में सोशल मीडिया और न्यूज़ चैनलों और अखबारों में देखा और पढ़ा तो, तब मैंने भी इस गांव से जुड़ने की कोशिश की....। 
इस गांव को पीएम मोदी ने 7 नवम्बर 2014 मेंं सांसद आदर्श गांव योजना के तहत गोद लिया। जिसके बाद से पीएम मोदी ने इस गांव की दशा बदल दी। यानि जयापुर गांव में विकास की बारिश शुरू हो गई। जिसके तहत 
आज जयापुर गांव के प्रत्येक घर में शौचालय है। जयापुर गांव में खुले में शौच करने पर प्रतिबंध लगा हुआ है। यहीं नहीं अगर जयापुर गांव में कोई खुले में शौच करता पाया गया या पकड़ा गया, तो उससे 500 रूपये जुर्माने के तौर पर वसूले जाते हैं। यह नियम गांव की पंचायत के फैसले से बना है। जिससे गांव की स्वच्छता बरकरार रखने के लिए बनाया गया है। जयापुर गांव की आबादी लगभग चार हजार से अधिक है। गांव में बिजली, पानी की समस्या सबसे बड़ी थी। लेकिन जब सांसद आदर्श गांव योजना के तहत पीएम मोदी ने जयापुर गांव को गोद लिया, तो तब से सभी समस्याओं में काम हो रहा है। जयापुर गांव में सांसद आदर्श गांव योजना के तहत 25-25 किलो वाट के दो सोलर प्लांट लग चुके है और घर-घर में बिजली पहुंचने का कार्य चल रहा है। वहीं दो लाख लीटर की पानी की टंकी का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है। गांव में रंगीन ईटों की सड़क बन हुई है, तो वहीं केंद्र सरकार की तरफ से गांव में तीन बुनाई केंद्र खोले गए है। जिसमें 50 से ऊपर महिलाएं रोजना प्रशिक्षण देती है और आपने घर चलती है। वहीं जयापुर गांव को अब कैशलेस बनाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।    


                                            रिपोर्ट- दीपक कोहली

No comments:

Post a Comment